पनीर के शौकीन हों जाए सावधान ! मार्केट में नकली पनीर की भरमार

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

[the_ad id='14901']

पनीर के शौकीन हों जाए सावधान ! मार्केट में नकली पनीर की भरमार

दो सौ से ढाई सौ में मार्केट में उपल्ब्ध है पांच सौ रुपए में तैयार होने वाली शुद्ध पनीर

संवाददाता,अंबेडकरनगर। यदि आप दूध की पनीर खाने के बड़े शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि पनीर के नाम पर मार्केट में जहर परोसा जा रहा हैं। आज कल लगातार शादी विवाह पार्टी में आयोजन होने कार्यक्रम में लोग पनीर की सब्जी को ज्यादा ही महत्व दे रहे हैं। लेकिन ये नही समझ पा रहें हैं, कि जितनी दूध से बनी पनीर की डिमांड हैं उतना दूध कहा से आता होगा। जाहिर सी बात हैं केमिकल और पाउडर से मिक्स करके पनीर बनाकर मार्केट में धकेला जा रहा हैं। रेस्टोरेंट से लेकर बड़े से होटलों में भी डुप्लीकेट पनीर का सेवन कर ग्राहकों के सामने व्यंजन के रुप में परोसा जा रहा हैं। और ग्राहकों के जीवन के साथ खेलवाड़ किया जा रहा हैं।

यह डालकर तैयार की जाती हैं नकली पनीर

नकली पनीर में पानी, वनस्पति वसा, रेनेट कैसिइन, इमल्सीफाइंग नमक, सोडियम क्लोराइड और एक परिरक्षक शामिल हैं। यह केमिकल और पाउडर युक्त पनीर खाने के बाद कितना नुकसान करती होगी यह आप किसी बड़े डॉक्टर से सलाह लेकर समझ सकते हैं।

इनसेट

मार्केट में दो सौ से ढाई सौ रुपए मिल रही नकली पनीर

मार्केट में दो सौ से लेकर ढाई सौ रुपए में नकली पनीर की विक्री की जा रही हैं। जब कि एक किलो पनीर तैयार करने में चार सौ रुपए की कम से कम लागत लगती हैं। ऐसे में दो से ढाई सौ रुपए किलो में मिलने वाली पनीर असली हो सकती हैं या नकली आप खुद समझ सकते हैं।

दस लीटर दूध में तैयार होती हैं एक किलो शुद्ध पनीर

शुद्ध और अच्छी पनीर तैयार करने में लगभग आठ से दस लीटर दूध की आवश्यकता पड़ती हैं। एक किलो शुद्ध पनीर तैयार होने में लगभग कम से कम पांच सौ पचास रूपए की लागत आती हैं।तो इतनी सस्ती पनीर मार्केट में कहा से उपल्ब्ध हैं यह भी सोचने वाली बात हैं।

यह बोले सहायक आयुक्त खाद्य

वही इस संबध में सहायक आयुक्त खाद्य एस के त्रिपाठी से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि होटल और रेस्टोरेंट से पनीर का नमूना लिया जाता हैं। रिपोर्ट आने पर उचित कार्यवाही की जाती हैं।

Leave a Comment