22 जनवरी से 31 जुलाई तक ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु आए अयोध्याः सीएम योगी 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

[the_ad id='14901']

22 जनवरी से 31 जुलाई तक ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु आए अयोध्याः सीएम योगी

सीएम ने श्रीराम हेरिटेज वॉक का किया लोकार्पण

हरी झंडी दिखाकर गोल्फ कार्ट को किया रवाना, अयोध्या में चलाए जाएंगे 250 गोल्फ कार्ट*

देश और दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही नई अयोध्याः सीएम

संवाददाता अयोध्या। अयोध्या धाम में 2023 तक प्रतिवर्ष 20 लाख श्रद्धालु आते थे परंतु 2024 में 22 जनवरी से 31 जुलाई तक ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं का अयोध्या धाम में आगमन हुआ है यानी औसतन एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु प्रतिदिन आ रहे हैं। यह श्रद्धालु प्रभु श्रीराम का सुमग व भव्य दर्शन तो कर ही रहे हैं, साथ ही नई, भव्य-दिव्य और नव्य अयोध्या को देखकर अभिभूत भी हो रहे हैं।

 

उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहीं। उन्होंने मंगलवार की देर रात धर्मपथ पर श्रीराम हेरिटेज वॉक का लोकार्पण किया। इसके बाद हरी झंडी दिखाकर गोल्फ कार्ट को रवाना किया। सीएम योगी ने कहा कि आज का कार्यक्रम दिव्य, भव्य, नव्य अयोध्या को नया स्वरूप प्रदान करने का हिस्सा है।

इनसेट

*नई अयोध्या देश-दुनिया को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है*

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पावन अयोध्या धाम देश-दुनिया में अपने भव्य व आधुनिकतम स्वरूप के रूप में नई पहचान बना रहा है। पीएम मोदी ने विरासत व विकास के जिस क्रम को देश के अंदर बढ़ाया है, वह 10 वर्ष के अंदर एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर रहा है। इसी क्रम में अयोध्या धाम विरासत व विकास के अभियान का अभिन्न हिस्सा बना है। नई अयोध्या भारत के विरासत व विकास की अनुपम छटा बिखेरते हुए देश-दुनिया को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।

इनसेट

*पीएम के मार्गदर्शन में अयोध्या धाम में हुए अनेक काम*

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या के भव्य-दिव्य रूप को नया स्वरूप मिल रहा है। धर्म पथ पर बने म्यूरल्स प्रभु राम की उन लीलाओं को दिखा रहे हैं, जो उन्होंने के वनवास और रामराज्य की स्थापना के दौरान स्थापित की थी। झांकी और म्यूरल्स के माध्यम से उन्हें यहां प्रस्तुत किया गया है। पीएम के मार्गदर्शन व नेतृत्व में अयोध्या धाम के विकास को नया रूप प्रदान किया गया है। अयोध्या में फोरलेन कनेक्टिविटी, 500 वर्ष का इंतजार समाप्त कर प्रभु श्रीराम के दिव्य-भव्य मंदिर में रामलला के विराजमान होने का कार्य हो, श्रीरामपथ, जन्मभूमि पथ, भक्तिपथ, अयोध्या के अनेक मार्ग को जनपद मुख्यालय और लखनऊ-अयोध्या फोरलने मार्ग को जोड़ने का कार्य, एयरपोर्ट की कनेक्टविटी को बेहतरीन बनाते हुए टेढ़ी बाजार होते हुए इस मार्ग को एयरपोर्ट से जोड़ने, अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग, राम की पैड़ी का भव्य स्वरूप समेत अनेक कार्य यहां हुए हैं।

इनसेट

*अयोध्या के मार्गों पर संचालित होंगे गोल्फ कार्ट*

सीएम योगी ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की नई सुविधा प्रारंभ हो रही है। सूर्यवंश की राजधानी होने के कारण हम अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में स्थापित करेंगे। अयोध्या में इलेक्ट्रिक बसें, बैटरी से कार संचालित करें। यह व्यवस्था लोगों के लिए दें। म्यूरल्स व श्रीराम हैटिरेज वॉल व ई-रिक्शा संचालित करने के लिए अनेक लोगों, कंपनियों ने सीएसआर फंड से धनराशि दी है। यह ई-रिक्शा साकेत पेट्रोल पंप से लता मंगेशकर चौक, यहां से हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि समेत अयोध्या के दर्शन के लिए सुलभ अवसर प्राप्त होंगे। ऐसे 250 ई रिक्शा ऑटो आवागमन के लिए उपलब्ध होंगे। सीएसआर से यह सुविधा उपलब्ध कराने वालों के प्रति सीएम ने धन्यवाद ज्ञापित किया और विश्वास जताया कि अयोध्या की विकास यात्रा में पीएम के विजन के अनुरूप विरासत व विकास के अभियान में ऐसे ही सकारात्मक सहयोग प्राप्त होता रहेगा। कार्यक्रम का संचालन मंडलायुक्त श्री गौरव दयाल द्वारा किया गया ।इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक वेदप्रकाश गुप्त प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री/सूचना श्री संजय प्रसाद , जिलाधिकारी श्री चंद्र विजय सिंह, वी0सी0 ए0ड़ी0ए0 आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment